क्या मनी लॉन्ड्रिंग वास्तव में ऑनलाइन जुआ में एक समस्या है?

Pokerhand -vh, poker, casino, cards, chips, HD wallpaper

 हालिया सुर्खियाँ

दिसंबर 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका भर में बिना लाइसेंस वाले, अवैध जुआ कक्षों के संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग सहित विभिन्न अपराधों के लिए पच्चीस लोगों पर आरोप लगाए गए थे। यह मामला एक अवैध कैसीनो संचालन के इर्द-गिर्द घूमता है। एक अन्य हालिया मामले में एक व्यक्ति पर वित्तीय लेनदेन रिपोर्ट तैयार करने से बचने के लिए कथित तौर पर निकासी की संरचना करने के लिए मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया गया। दूसरे मामले में आरोपी जाहिरा तौर पर कैसीनो कर्मचारियों को ग्रेच्युटी के रूप में चिप्स में कई हजार डॉलर देता है, जो एक असामान्य प्रथा है। लेकिन मनी लॉन्ड्रिंग माने जाने के लिए उसे यह उम्मीद करनी होगी कि कम से कम उस पैसे में से कुछ उसे वापस लौटाया जाएगा। Oppa888

मनी लॉन्ड्रिंग और ऑनलाइन जुए के बारे में किसे चिंता करने की ज़रूरत है?

अधिकांश जुआरी जो अपनी जुए से होने वाली आय की रिपोर्ट कभी नहीं करते, उन्हें चिंता करने की कोई बात नहीं है। जब तक आप 3 साल की अवधि में $2 मिलियन मूल्य का लेनदेन नहीं करते और लगातार $9900 की निकासी नहीं करते, तब तक आप संभवतः किसी भी पुलिस एजेंसी के रडार पर नहीं आएंगे। लेकिन एक अकेला व्यक्ति जो करता है वह लोगों के समूह द्वारा किए जाने वाले कार्यों से बहुत अलग होता है। और हम जिस सवाल का जवाब देना चाहते हैं वह यह है कि ऑनलाइन जुए की दुनिया में मनी लॉन्ड्रिंग कितनी बड़ी समस्या साबित हो रही है? 2011 में पोकर का ब्लैक फ्राइडे 2011 का ब्लैक फ्राइडे, जब एफबीआई ने कई लोकप्रिय पोकर वेबसाइटों को जब्त कर लिया और ऑनलाइन पोकर उद्योग से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया, जहां तक लाइसेंस प्राप्त जुआ कंपनियों का सवाल है, यह अब तक का सबसे उल्लेखनीय ऑनलाइन मनी लॉन्ड्रिंग मामला है। ऑपरेशन तब शुरू हुआ जब संघीय अधिकारियों ने इंटाबिल के डैनियल त्ज़वेटकोफ़ को गिरफ्तार किया और उन पर मनी लॉन्ड्रिंग, बैंक धोखाधड़ी और वायर धोखाधड़ी का आरोप लगाया। इंटैबिल ने विभिन्न पोकर वेबसाइटों और उनके खिलाड़ियों के बीच लेनदेन की सुविधा प्रदान की। 75 साल की जेल की सज़ा से बचने के लिए त्ज़वेत्कॉफ़ ने राज्य के साक्ष्य को बदल दिया।

हालाँकि, पोकर कंपनियों के खिलाफ आरोपों की वजह स्पष्ट रूप से लेन-देन में गड़बड़ी के इरादे से अमेरिकी बैंक में निवेश करने का प्रयास था। इसलिए, अमेरिकी खिलाड़ियों द्वारा बाद के सभी ऑनलाइन जुए (राज्य-स्वीकृत जुए सहित) अपेक्षाकृत अबाधित रहे हैं। केवल तथ्य यह है कि अमेरिकी कानून ऑनलाइन जुए पर प्रतिबंध लगाता है, इससे व्यापक गिरफ्तारियां नहीं हुई हैं, भले ही बैंक जमा स्वीकार करने से इनकार करते हैं, उन्हें डर है कि यह ऑनलाइन जुए की आय हो सकती है।

यदि कानून अमेरिकी खिलाड़ियों के खिलाफ अप्रवर्तनीय है, तो अधिकारियों को अपने कार्यों को उन लोगों तक सीमित रखना चाहिए जो किसी भी रूप में अवैध जुए की सुविधा प्रदान करते हैं। राज्यों के अधिकारों के टकराव को भड़काने से बचने के लिए संघीय अधिकारी ऑनलाइन जुए की बहुत गहराई से जांच नहीं कर रहे हैं, जब तक कि कोई संयुक्त राज्य अमेरिका के अंदर से जुए का संचालन नहीं कर रहा हो और राज्यों के पार सदस्यों को स्वीकार नहीं कर रहा हो। Oppa888

कितनी "अवैध" जुआ साइटें हैं?

McAfee ने एक अस्पष्ट रिपोर्ट के साथ कुछ मीडिया चर्चा उत्पन्न की जिसमें आरोप लगाया गया कि खिलाड़ी और ऑनलाइन कैसीनो अधिकारियों से पैसा छिपाने की साजिश कर रहे हैं, जबकि 25,000 अनियमित जुआ वेबसाइटों का भी उल्लेख किया गया है। 25,000 का आंकड़ा संदेहास्पद है क्योंकि McAfee इसका श्रेय iGaming मोनाको को देता है, जिसकी पीडीएफ फाइल अब ऑनलाइन नहीं है। लेकिन 2009 की ब्लूमबर्ग की एक कहानी में 25,000 अवैध जुआ साइटों का उल्लेख है जो फ्रांस में उपलब्ध थीं। इंटरनेट नंबरों को सत्यापित करना हमेशा कठिन होता है और नंबर एकत्र किए हुए जितने अधिक वर्ष बीतते हैं, नंबर उतने ही कम विश्वसनीय होते जाते हैं।

शायद आज 100,000 अवैध जुआ स्थल हैं, और शायद केवल 2500 हैं।

हम इस बात से सहमत हो सकते हैं कि जितने भी अवैध जुआ स्थल हैं, वे सभी अवैध रूप से धन इकट्ठा कर रहे हैं और इस प्रकार जहां भी वह पैसा जाता है, संभवतः उसका शोधन किया जा रहा है। लेकिन दुनिया भर में अनुमानित $45 बिलियन के ऑनलाइन जुआ बाज़ार में से कितना अवैध जुआ संचालन से बना है? या क्या $45 बिलियन केवल कानूनी जुआ बाज़ारों का एक अनुमान है? ऐसा प्रतीत होता है कि विनियमित जुआ कंपनियाँ किसी को अपने राजस्व की रिपोर्ट कर रही हैं अन्यथा हमें $45 बिलियन का आंकड़ा (वास्तव में पिछले वर्ष के विश्लेषणों के आधार पर सिर्फ एक अनुमान) मान लेना होगा, यह एक ऐसा आंकड़ा है जिसे कुछ शराबी अर्थशास्त्री ने एक और अनुदान को उचित ठहराने के लिए बनाया है। चुनने के लिए 2,000 से अधिक लाइसेंस प्राप्त, विनियमित कैसीनो के साथ, यह कल्पना करना कठिन है कि लाखों ऑनलाइन जुआरी टोर नेटवर्क स्थापित करना पसंद करते हैं और आईएसपी निगरानी से बचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं (जो वास्तव में संभव नहीं है)। सबसे अच्छी बात जो वे उम्मीद कर सकते हैं वह है अपने लेनदेन को एन्क्रिप्ट करना। सबसे संभावित बाजार जहां इस तरह की गतिविधि बड़े पैमाने पर होगी वह संभवतः चीन है, जहां इंटरनेट उपयोगकर्ता सरकारी सेंसर के साथ बिल्ली और चूहे का एक बड़ा खेल खेलते हैं।

लाइसेंस प्राप्त जुआ साइटें कहाँ विनियमित हैं?

औसत ऑनलाइन जुआरी के लिए, खुला इंटरनेट एक पारदर्शी बाज़ार प्रदान करता है। खिलाड़ी मंचों और समीक्षा साइटों पर कैसीनो के साथ शिकायतें साझा करने के लिए स्वतंत्र हैं, कम से कम कुछ कैसीनो शिकायतों का जवाब देते हैं, और एंटीगुआ, कनाडा में विभिन्न प्रसिद्ध गेमिंग अधिकारियों द्वारा लाइसेंस प्राप्त और विनियमित ऑनलाइन कैसीनो की सूची ढूंढना मुश्किल नहीं है। कुराकाओ, माल्टा और यूनाइटेड किंगडम (केवल कुछ के नाम)। अधिक जीत के लिए oppa888 के साथ पंजीकरण करें किसी भी गंभीर कैसीनो खिलाड़ी के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन कैसीनो के साथ खेलना पहली प्राथमिकता है, यही कारण है कि oppa888 आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। oppa888 न केवल खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा और निष्पक्षता सुनिश्चित करने वाले सख्त नियंत्रण प्रदान करता है, बल्कि यह शानदार बोनस के साथ कैसीनो गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। अधिक जानने के लिए आज ही oppa888 के साथ पंजीकरण करें। oppa888.यह वह जगह है जहां असली विजेता खेलते हैं।

Comments