क्या जुआ खेल रहा है?


Free Bingo Sweepstakes photo and picture

आपने शायद एक से अधिक मौकों पर एक सरल लेकिन लगातार बहस वाला प्रश्न पूछा है। 

क्या निवेश जुआ है? क्या आप एक कैसीनो में जुए की तुलना शेयर बाजार में जोखिम लेने से कर सकते हैं? चलने के लिए यह एक महीन रेखा है, और आप अक्सर इस रेखा के दाईं ओर रहना पसंद करेंगे।

माना कि स्टॉक, विदेशी मुद्रा व्यापार और जुए में निवेश करते समय एक निश्चित मात्रा में जोखिम और पूंजी का उपयोग आमंत्रित किया जाता है, दोनों गतिविधियों में कुछ अंतर्निहित अंतर हैं। शुरुआत करने वालों के लिए, जुआ सांख्यिकीय रूप से खिलाड़ी को मामूली नुकसान में डालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

"घर हमेशा जीतता है" एक पंचलाइन से थोड़ा अधिक है, और यह आमतौर पर बहुत से लोगों के लिए सच है। कैसीनो जुए में नकारात्मक अपेक्षित वापसी खिलाड़ियों को विभिन्न खेलों का पीछा करने और कोशिश करने से हतोत्साहित नहीं करती है। फिर भी, यह सवाल बना रहता है कि क्या हम शेयर बाजार की बराबरी कर सकते हैं?

शेयर बाजार को देखते हुए, लगभग निश्चित सकारात्मक वापसी की उम्मीद है। हालांकि, इसमें कुछ पूंजी लग सकती है, ज्ञान की कोई छोटी डिग्री नहीं, और सही निवेश करने की प्रवृत्ति हो सकती है। इसके लिए एक स्वस्थ मानसिकता की आवश्यकता है जो अल्पकालिक लाभ को प्राथमिकता देने के बजाय दीर्घावधि पर ध्यान केंद्रित कर सके।

निवेश क्या है और जुआ क्या है?

निवेश और जुआ दो गतिविधियां हैं जिन्हें अक्सर समान किया जाता है क्योंकि उनमें जोखिम शामिल होता है। हालांकि, जहां जुए में उच्च स्तर का मौका शामिल है, निवेश उस जोखिम को कम करने के लिए व्यापारियों को तकनीकी विश्लेषण, जोखिम प्रबंधन रणनीतियों को पूरा करने और पहली जगह में खरीदने के लिए स्टॉक का एक विशिष्ट सेट चुनने की अनुमति देता है। आइए करीब से देखें।

निवेश पर एक नजर

निवेश का एक स्पष्ट लक्ष्य है: बाजार की स्थितियों और उपलब्ध जानकारी के आधार पर शुद्ध लाभ अर्जित करना। शेयर बाजार की परिपक्वता के लिए धन्यवाद, अमेज़ॅन, ऐप्पल और कुछ हद तक टेक दिग्गजों जैसे टेस्ला और स्पेस एक्स में स्टॉक खरीदना ज्यादातर भुगतान करता है।

2020 की महामारी के दौरान, निवेशकों के युवा समूह निवेश प्लेटफार्मों पर आ गए, दोनों शेयर बाजार की खोज की और नए ईसा और स्व-निवेश व्यक्तिगत पेंशन (एसआईपी) खातों की खोज की। Oppa888

जिन लोगों ने जोखिम लेने का फैसला किया, वे सीधे Apple और Amazon पर झपट पड़े। अप्रैल 2020 में, अमेज़ॅन स्टॉक की कीमत 1,901 डॉलर प्रति शेयर थी, लेकिन उसी साल सितंबर तक यह 3,531 डॉलर तक पहुंच गई थी।

बेशक, जो ऊपर जाता है उसे भी नीचे आना चाहिए, और अमेज़ॅन के शेयर की कीमत स्वाभाविक रूप से अनुबंधित होने के बाद महामारी की नादिर के पीछे हो गई, और प्रतिबंध गायब होने लगे। फिर भी, स्टॉक $3,125 पर मंडराता रहा, जिससे नए निवेशकों को एक वर्ष के भीतर निवेश पर लगभग 80% रिटर्न (ROI) प्राप्त हुआ।

निवेश आपके पैसे के प्रबंधन का एक अधिक जैविक रूप है जहां जोखिम का हिसाब लगाया जा सकता है, भले ही आपको अधिक पूंजी खर्च करने की आवश्यकता हो। उदाहरण के लिए, आप शॉर्ट-टर्म स्टॉक कीमतों पर दांव लगाने के लिए हाई-रिस्क कॉन्ट्रैक्ट फॉर डिफरेंस (सीएफडी) खरीदने के बजाय अमेज़न स्टॉक खरीद सकते हैं।

इसके अलावा, समय-परीक्षणित रणनीतियाँ हैं जो एक बेहतर शब्द की चाह में निवेश को "सुरक्षित दांव" बनाती हैं। निवेश कई उपकरणों के साथ आता है जो आपको अपने नुकसान को कम करने की अनुमति देता है, जैसे कि अपनी पूंजी को कई संपत्तियों में फैलाना।

अपने जोखिम को ठीक से प्रबंधित करने के लिए, आपको शेयरों की प्रकृति को भी समझना होगा। माइक्रो-कैप स्टॉक न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) के कारोबार वाले ब्लू-चिप स्टॉक की तुलना में बहुत अलग जोखिम प्रोफ़ाइल पेश करेगा। एक निवेशक एक अच्छी तरह से विविध पोर्टफोलियो के साथ बेहतर होता है जिसमें विभिन्न क्षेत्रों और यहां तक कि क्षेत्रों से निवेश होता है।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयरों का स्वामित्व अपने आप में योग्यता है। यह आपको संभावित रूप से महंगे वित्तीय तंत्र को रखने और लाभांश के रूप में अतिरिक्त भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देता है, यह उस कंपनी पर निर्भर करता है जिसमें आप स्टॉक खरीद रहे हैं। जुआ नहीं है।

तो, जुआ क्या है?

तो फिर, आपके पास जुआ है। जुआ कोई भी गतिविधि है जहां आप उच्च अस्थिरता और उच्च स्तर की संभावना के साथ किसी गतिविधि या घटना पर पूंजी लगाने का जोखिम उठाते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात, एक अनिश्चित परिणाम उस बिंदु तक जहां कोई तकनीकी विश्लेषण आपको एक अच्छी रणनीति परिभाषित करने में मदद नहीं करेगा।

जोखिम जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर इनाम, अक्सर अनुभवहीन जुआरियों को अपने रास्ते से हटने और उच्च-उपज वाले खेलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लुभाता है जो जरूरी नहीं कि सफल हों। पारंपरिक कैसीनो गेम, जैसे कि लाठी, रूलेट और बैकारेट, मध्यम अवसर वाले गेम हैं।

स्लॉट्स में दिलचस्प गेमप्ले है, लेकिन वे खिलाड़ी के खिलाफ ढेर हैं। कोई भी खेल जो आप घर के खिलाफ खेलते हैं, वह पहले से ही आपको एक सांख्यिकीय नुकसान में डाल रहा है। हारने की संभावना आपके जीतने की संभावना से अधिक है। केसिनो को यह गारंटी देने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि घर हमेशा लंबी अवधि में जीतेगा, और यह करता है।

जिस तरह से जुए के बारे में सोचने में मदद मिलती है वह यह है कि क्या आपके पास $100 होना चाहिए या $200 जीतने के लिए सिक्के के 50-50 फ्लिप पर जोखिम उठाना चाहिए। यही जुआ अनिवार्य रूप से उबलता है। आप अपना पैसा बिना किसी आकस्मिकता या गारंटी के लेते हैं और आपको एक बड़े आरओआई का मौका दिया जाता है।

Oppa888 भारत में शीर्ष ऑनलाइन कैसीनो साइट है। इसकी सबसे अच्छी समीक्षाएं हैं और यह भारत में नंबर 1 कैसीनो साइट के रूप में उभरा है। Oppa888 के साथ खेलें और अधिक जीतें।

Comments