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-सॉफ्ट 17 नियम
कुछ कैसीनो सॉफ्ट 17 नियम लागू करते हैं, जिसका अर्थ है कि डीलरों को स्टैंड के बजाय सॉफ्ट 17 हिट करना चाहिए। यह अपेक्षाकृत सहज नियम अधिकांश खिलाड़ियों के लिए कोई बड़ी बात नहीं प्रतीत होता है, लेकिन वास्तव में, यह है।
(नोट: एक सॉफ्ट 17 कोई भी हाथ होता है जिसमें एक इक्का 11 के रूप में गिना जाता है। उदाहरण ऐस -6, ऐस -4-2 और ऐस -2-ऐस -3 हैं।)
जब एक कैसीनो को अपने डीलरों को सॉफ्ट 17 (s17 के रूप में नामित) पर खड़े होने की आवश्यकता होती है, तो वह इसे निम्नलिखित शब्दों के साथ टेबल लेआउट पर बताएगा: Oppa888
"डीलर को सभी 17 पर खड़ा होना चाहिए।"
यदि किसी कैसीनो को अपने डीलरों को सॉफ्ट 17 (h17 के रूप में नामित) हिट करने की आवश्यकता होती है, तो लेआउट बताएगा:
"डीलर ने सॉफ्ट 17 हिट किया।"
जब एक डीलर को सॉफ्ट 17 (h17) हिट करना चाहिए, तो आमतौर पर डीलर अधिक बार बस्ट करेगा, जो खिलाड़ियों के लिए अच्छी खबर है। हालाँकि, जब वह बस्ट नहीं करती है, तो जो 17 होता है वह कभी-कभी एक उच्च हाथ होता है जो खिलाड़ी के हाथ को हरा सकता है। कुल मिलाकर, h17 नियम के प्रभावी होने पर खिलाड़ी की शुद्ध अपेक्षा लगभग 0.2% कम हो जाती है। (यह कहने के समान है कि एक खिलाड़ी के खिलाफ घरेलू बढ़त h17 के साथ 0.2% बढ़ जाती है।)
बुनियादी खेल रणनीति में कुछ समायोजन हैं जो एक h17 गेम (बनाम एक s17 गेम) के लिए किए जाने चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको चाहिए:
एक डीलर के इक्का के खिलाफ 11 (हिट के बजाय) पर डबल डाउन
डीलर के 2 के मुकाबले सॉफ्ट 18 (खड़े होने के बजाय) पर डबल डाउन, और
डीलर के 6 के मुकाबले सॉफ्ट 19 (खड़े होने के बजाय) पर डबल डाउन करें।
(नोट: रणनीति संशोधनों का एक अधिक सटीक सेट जो उपयोग किए जा रहे कार्ड के डेक की संख्या को प्रभावी बनाता है, मेरी अल्टीमेट ब्लैकजैक रणनीति गाइड के अध्याय 2 में पाया जा सकता है।) Oppa888
2 - खेलने के नियम
कुछ नियम विशिष्ट हाथों पर खेलने की रणनीति को प्रभावित करते हैं। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं।
हार मान लेना
समर्पण एक विकल्प है जिसे कुछ कैसीनो अनुमति देते हैं। जब कोई खिलाड़ी अपने शुरुआती दो-कार्ड वाले हाथ को आत्मसमर्पण कर देता है, तो वह हाथ से खेलना छोड़ देता है और स्वचालित रूप से प्रारंभिक दांव का आधा हिस्सा खो देता है। समर्पण दो प्रकार के होते हैं, देर से और जल्दी, और दोनों ही आपकी खेल रणनीति को प्रभावित करते हैं।
देर से आत्मसमर्पण के साथ, आप अपना हाथ केवल तभी आत्मसमर्पण कर सकते हैं जब डीलर उसके होल कार्ड को देखता है जब वह एक इक्का या दस दिखाता है, यह निर्धारित करने के लिए कि उसके पास लाठी है या नहीं। यदि वह करती है, तो समर्पण विकल्प अब उपलब्ध नहीं है, और जब तक आपके पास लाठी न हो तब तक आप अपनी पूरी शर्त हार जाएंगे। जब आप देर से आत्मसमर्पण का सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो यह बहु-डेक खेलों में घरेलू बढ़त को लगभग 0.07% कम कर देगा।
यहां एक उदाहरण दिया गया है कि जब देर से आत्मसमर्पण की पेशकश की जाती है तो आपको अपनी खेल रणनीति कैसे बदलनी चाहिए।
S17 के साथ एक सिक्स-डेक गेम में, यदि समर्पण की पेशकश की जाती है, तो आपको निम्नलिखित हाथों पर अपनी खेलने की रणनीति में बदलाव करना चाहिए।
सरेंडर (हिट के बजाय) एक डीलर के 10 अपकार्ड के खिलाफ 15
एक डीलर के 9, 10, या ऐस अपकार्ड के खिलाफ समर्पण (हिट के बजाय) एक 16 (लेकिन 8-8 नहीं)
(नोट: s17 और h17 के साथ सिंगल और डबल-डेक गेम के लिए सरेंडर स्ट्रैटेजी के लिए, अल्टीमेट बेसिक स्ट्रैटेजी गाइड में अध्याय 2.2 में लेट सरेंडर के लिए बेसिक स्ट्रैटेजी टेबल देखें।) Oppa888
यू.एस. कैसीनो में प्रारंभिक आत्मसमर्पण की पेशकश शायद ही कभी की जाती है और यूरोपीय और एशियाई कैसीनो में अधिक प्रचलित है जहां डीलर तब तक एक छेद कार्ड नहीं लेते हैं जब तक कि सभी खिलाड़ियों ने अपने हाथों पर काम नहीं किया (तथाकथित यूरोपीय "नो-होल-कार्ड नियम")। अर्ली सरेंडर विकल्प के साथ, खिलाड़ी यह निर्धारित करने के लिए कि उसके पास लाठी है या नहीं, डीलर की जांच करने से पहले डीलर के इक्का और/या 10-मूल्य वाले अपकार्ड को अपना हाथ सौंप सकते हैं। देर से आत्मसमर्पण करने की तुलना में जल्दी आत्मसमर्पण खिलाड़ियों के लिए अधिक अनुकूल नियम है। इक्का के खिलाफ जल्दी आत्मसमर्पण करने से आपको 0.39% लाभ होता है, और 10 के मुकाबले, यह 0.24% है, जिससे खिलाड़ी के लिए छह-डेक s17 गेम के लिए कुल मूल्य 0.63% हो जाता है।
S17 के साथ मल्टी-डेक गेम में जल्दी आत्मसमर्पण के लिए बुनियादी खेल रणनीति इस प्रकार है:
एक डीलर इक्का के खिलाफ, 5 से 7 (3s सहित), और 12 से 17 (6s, 7s, और 8s सहित) को कठिन समर्पण करें।
एक डीलर 10 के खिलाफ, 7 और 8s सहित 14 से 16 तक कठिन समर्पण करें
एक डीलर 9 के खिलाफ, मुश्किल से 10-6 और 9-7 (लेकिन 8s नहीं) आत्मसमर्पण करें।
जोड़ी बंटवारे के बाद डबल डाउन
अधिकांश कैसीनो एक खिलाड़ी को बंटवारे के बाद दोगुना करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, कुछ नहीं करते हैं। उस स्थिति में जब आप डबल डाउन नहीं कर सकते हैं, यह कुछ जोड़ियों के लिए आपकी बुनियादी खेल रणनीति को प्रभावित करेगा। यहाँ एक उदाहरण है।
मान लीजिए कि आप s17 के साथ एक सिक्स-डेक गेम खेल रहे हैं, आपको 2s की एक जोड़ी दी गई है, और डीलर का अपकार्ड एक 3 है। इष्टतम बुनियादी रणनीति खेल विभाजित करना है जब आप बंटवारे के बाद डबल डाउन कर सकते हैं।
3 - नो-होल-कार्ड नियम
नो-होल-कार्ड नियम के साथ, डीलर अपना दूसरा कार्ड तब तक नहीं लेता जब तक कि सभी खिलाड़ी अपना हाथ पूरा नहीं कर लेते। गणितीय रूप से, यह लंबे समय में कोई फर्क नहीं पड़ता कि डीलर खिलाड़ियों के हाथ पर कार्रवाई करने से पहले उसका दूसरा कार्ड लेता है या वह इंतजार करता है और खिलाड़ियों के अभिनय के बाद दूसरा कार्ड लेता है।
हालांकि, नो-होल-कार्ड गेम में आपकी बाधाओं और ब्लैकजैक खेलने की रणनीति को क्या प्रभावित करता है, जब कोई खिलाड़ी बंटवारे और दोहरीकरण पर किए गए अतिरिक्त दांव खो देता है जब डीलर का दूसरा कार्ड उसे लाठी देता है। यह ज्यादातर यूरोपीय कैसीनो में होता है और यह घर की बढ़त को लगभग 0.11% (नियम पर निर्भर) बढ़ाता है। Oppa888
4 - ताश के पत्तों की संख्या
उपयोग किए जा रहे ताश के पत्तों की संख्या बुनियादी खेल रणनीति को प्रभावित करेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि सिंगल-डेक गेम में कार्ड को हटाने का प्रभाव सिक्स-डेक गेम की तुलना में अधिक होता है। उपरोक्त का प्रमुख प्रभाव दोहरीकरण के साथ होता है। यहाँ क्यों है।
सिंगल-डेक गेम में, एक खिलाड़ी के लिए, आठ-डेक गेम की तुलना में दोहरीकरण अधिक मूल्यवान है। उदाहरण के लिए, जब आप 9, 10, या 11 को मजबूती से पकड़ते हैं, तब आप इसे दोगुना करते हैं। ve ने ताश के पत्तों के एकल डेक से दो छोटे कार्ड निकाले। इसलिए, शेष बिना निपटाए गए कार्ड उच्च कार्डों में अधिक समृद्ध होते हैं, जब आप डबल डाउन करते हैं तो आपको उन्हें आकर्षित करने का एक बेहतर मौका देते हैं।
ब्लैकजैक गणितज्ञ और लेखक माइकल शेकलफोर्ड ने गणना की है कि जब आप एक सिंगल-डेक गेम में कठिन 9, 10, और 11 को दोगुना करते हैं तो आपके पास 10 को निपटाए जाने की 32% संभावना होती है। आठ-डेक गेम में कार्ड हटाने का प्रभाव उतना मजबूत नहीं है, जिससे संभावना कम हो जाती है कि डबल-डाउन कार्ड 10 से 30.92% है।
उपरोक्त एक कारण है कि आप छः या आठ-डेक गेम की तुलना में सिंगल-डेक गेम में अधिक हाथों पर डबल डाउन क्यों करते हैं। ऐसे और भी कारण हैं जिनकी वजह से ताश के पत्तों की संख्या आपकी खेलने की रणनीति को बदल देगी लेकिन दोहरीकरण मुख्य है।
रणनीति तालिकाओं और चार्ट के लिए उपरोक्त ब्लैकजैक रणनीति गाइड में अध्याय 2 देखें जो कार्ड के किसी भी डेक के लिए बुनियादी खेल रणनीति को सारांशित करता है।
5 - आपके हाथ में कार्ड की संरचना
"पारंपरिक" बुनियादी रणनीति हाथ में कार्ड के मेकअप या संरचना पर विचार नहीं करती है। यह पता चला है कि दो कार्डों से बने 16 में अंतर है, जैसे कि 10-6 और 9-7, और एक तीन कार्ड से बना है, जैसे कि 4-5-7। तीनों हाथ कुल 16 हैं, लेकिन तीन-कार्ड 16 के साथ, आप खड़े रहना बेहतर समझते हैं, जबकि दो-कार्ड 16 के साथ, आपको हिट करना चाहिए।
आपके हाथ में तीन या अधिक कार्ड होने पर आपको 16 पर खड़े होने का कारण यह है कि आपके हाथ में एक या एक से अधिक छोटे-मूल्य वाले कार्ड हैं जो अब न चलाए गए कार्ड के पैक में उपलब्ध नहीं हैं। ये छोटे कार्ड ठीक वही हैं जो आपको 16 पर हिट करने पर एक पैट हैंड बनाने की आवश्यकता होती है। तथ्य यह है कि उनमें से कुछ बस आपके हाथ में आ गए हैं, बाधाओं को मारने के बजाय खड़े होने की ओर स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त है।
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